Home Business Idea 2024: अपने रिश्तेदारों की बोलती बंद करनी है तो अभी इस बिजनेस को शुरू कर लो, ट्रेडिंग बिजनेस है, महीने के कमाओ 40 से 50000 तक

अपने रिश्तेदारों की बोलती बंद करनी है तो अभी इस बिजनेस को शुरू कर लो, ट्रेडिंग बिजनेस है, महीने के कमाओ 40 से 50000 तक

हमारे देश की जनसंख्या 130 करोड़ से ज्यादा है। ऐसे में सभी लोगों को नौकरी दी जा सके, यह पॉसिबल नहीं है। इसलिए कई लोग खुद का धंधा चालू करते हैं, परंतु कई लोग ऐसे भी हैं, जो यह जानते हैं कि, उन्हें नौकरी मिल सकती है, इसके बावजूद वह खुद का धंधा शुरू करना चाहते हैं, क्योंकि वह किसी के नीचे काम नहीं करना चाहते हैं, बल्कि वह खुद का मालिक बनना चाहते हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया की जानकारी देंगे, जिसे मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस कहा जाता है। इसमें आप अपने खुद के मालिक होते हैं और साथ ही इसमें आपकी कमाई भी अच्छी होती है।

कैसे करें मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस की शुरुआत

यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है, जो सीजनल नहीं है, बल्कि यह सदाबहार बिजनेस आइडिया है, जो साल के 12 महीने चलता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है कौशल। बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मोबाइल की रिपेयरिंग करना आना चाहिए। अगर आपने लैपटॉप की रिपेयरिंग भी सीखी है, तो फिर तो सोने पर सुहागा हो जाएगा।

मोबाइल रिपेयरिंग आप ऑनलाइन घर बैठे भी सीख सकते हैं, परंतु हमारी एडवाइस के अनुसार आपको किसी संस्थान में एडमिशन लेकर के मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स करना चाहिए, क्योंकि इससे आप बेहतर रिपेयरिंग सीख सकेंगे, जो आगे आपके बिजनेस में आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

मोबाइल रिपेयरिंग सीखने के बाद आप चाहे तो किसी मोबाइल की दुकान में 5 या 6 महीने या फिर 1 साल तक मोबाइल रिपेयरिंग कर सकते हैं। इससे आपको रिपेयरिंग का अच्छा खासा एक्सपीरियंस हो जाएगा, साथ ही आपको यह भी पता चल जाएगा की, अधिकतर मोबाइल में कौन सी खराबी आती है और उसे ठीक करने के लिए कितना चार्ज लिया जा सकता है। जैसे ही आप मोबाइल रिपेयरिंग में एक्सपर्ट हो जाएंगे, वैसे ही आप अपना रिपेयरिंग सेंटर ओपन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको अपने मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान ऐसी जगह पर खोलनी चाहिए जो लोगों की नजरों में हो और जहां पर लोग आसानी से पहुंच सके। इसके अलावा आपको यह भी ध्यान रखना है कि, जिस जगह पर मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान खोली जा रही है वहां पर कंपटीशन थोड़ा सा कम हो।

मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस में कितनी होगी इनकम

अपने इस बिजनेस को बढ़ाने के लिए आप चाहे तो प्रमोशन का सहारा भी ले सकते हैं ताकि लोगों को आपके दुकान के बारे में जानकारी हो। अगर आपका घर भीड़भाड़ वाले इलाके में है, तो आप अपने घर पर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और अगर भीड़भाड़ वाले इलाके में नहीं है, इसके बावजूद आप अच्छी रिपेयरिंग कर लेते हैं, तो भी घर से मोबाइल रिपेयरिंग सबसे अच्छे बिजनेस आईडियाज शुरू किया जा सकता है।

मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस के द्वारा आप हर महीने 40 से ₹50000 तक की कमाई कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि देश में मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान कम है। इसलिए लोग अपने मोबाइल को बनवाने के लिए मुंह मांगी कीमत देते हैं। जैसे कि किसी मोबाइल का यदि स्क्रीन खराब हो गया है, तो आप उसे बनाने के बदले में ₹2000 तक का चार्ज सभी सामान के साथ ले सकते हैं।

हालांकि हम यहां बताना चाहते हैं कि, आपकी कमाई इस बात पर भी डिपेंड करेगी कि, रोज दुकान पर कितने कस्टमर का आवागमन है। यदि इस बिजनेस को शुरू करने की लागत के बारे में बात करें, तो घर पर इस बिजनेस को आप सिर्फ 12000 में शुरू कर सकते हैं। इतने में मोबाइल रिपेयरिंग के अधिकतर सामान और मोबाइल में लगने वाली चीजे आ जाएगी।

techmyguide

हेल्लो दोस्तों, में Sushil Kumar techmyguide.com का Owner हु। techmyguide.com एक प्रोफेशनल Technology And Make Money Online से जुड़े जानकारी के लिए अच्छी प्लेटफॉर्म है।

जानकारी शेयर करें

Leave a Comment