उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय (धनखड़ गोत्र ,पत्नी ,करियर ,उम्र , शादी सभी जानकारी)

आज की इस पोस्ट में हम जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय “Jagdeep Dhankhar Biography In Hindi” के बारे में बात करने वाले हैं।

भाजपा ने इस बार 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए किसानों का दिल जीतने के लिए उपराष्ट्रपति पद पर जगदीप धनखड़ को चुना है ताकि 2024 में किसानों का दिल जीत सके। भाजपा किसानों को भरोसा दिलाना चाहती है। भाजपा की सरकार किसानों की सरकार है

जगदीप धनखड़ भारत के बहुत ही पॉपुलर व्यक्ति हैं और 2022 में Jagdeep Dhankhar जी ने उपराष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है और अब जगदीप धनखड़ भारत के उपराष्ट्रपति हैं।

11 अगस्त को जगदीप धनखड़ उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले हैं। Jagdeep Dhankhar उपराष्ट्रपति बनने से प्रशासनिक पद पर भी काम कर चुके हैं आज इस आर्टिकल पर हम आपको Jagdeep Dhankhar के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

Advertisement

इसे भी पढ़ सकते है:

NGO Se Paise Kaise Kamaye 2022) – NGO से पैसे कैसे कमाए 2022 में जाने 6 तरीके और पैसा कमाए

20+ Dollar Kamane Wala Games – बेस्ट डॉलर कमाने वाला गेम 2022 – डॉलर कमाने का आसान तरीका रोजाना $100 – $1000 कमाये, कैसे? पढ़े!

Cricket Se Paise Kamane Wala Apps – बेस्ट पैसा कमाने वाला क्रिकेट गेम डाउनलोड करके खेलो और रु,1000+ कमाओ

जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय

Jagdeep Dhankhar Biography In Hindi - जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय

Jagdeep Dhankhar 2022 में एनडीए की तरफ से उपराष्ट्रपति पद के दावेदार थे 6 अगस्त 2022 को Jagdeep Dhankhar ने उपराष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है।

Jagdeep Dhankhar भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल भी। भारतीय जनता पार्टी ने 2022 के उपराष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी की तरफ से Jagdeep Dhankhar को सिलेक्ट किया था।

Jagdeep Dhankhar का जन्म राजस्थान के किठाना गांव झुंझुनू जनपद में 18 मई 1951 को हुआ है। इनके पिता का नाम गोकुल चंद और माता का नाम स्वर्गी केसरी देवी है। वर्तमान समय में दोनों ही स्वर्गवासी हो चुके हैं।

Jagdeep Dhankhar के भाई का नाम रणदीप धनकड़ और बहन का नाम इंदिरा धड़कन है और दोनों की शादी हो चुकी है।

Jagdeep Dhankhar का शिक्षा परिचय

Jagdeep Dhankhar मैं अपनी प्रारंभिक शिक्षा किठाना गांव से ग्रहण की है। Jagdeep Dhankhar को प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण करने में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा इन्हें 7 किलोमीटर पैदल स्कूल जाना पड़ता था।

Jagdeep Dhankhar ने अपनी मैट्रिक की पढ़ाई सैनिक स्कूल से 1962 में पूरी की है Jagdeep Dhankhar के साथ-साथ उनके बड़े भाई कुलदीप धनकड़ ने भी सैनिक स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की।

Jagdeep Dhankhar ने अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई राजस्थान विश्वविद्यालय से बीएससी ऑनर्स से की है और उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से ही कानूनी पढ़ाई भी की है।

Jagdeep Dhankhar ने कानून की पढ़ाई पूरी करने के बाद वकालत शुरू की और अपने समय में यह जाने-माने वकील भी थे। 1990 में Jagdeep Dhankhar राजस्थान हाईकोर्ट में एडवोकेट थे।

यह भी पढ़े:

Paisa Kamane Wala Game – 25+ फ्री में ऑनलाइन पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करे और रोजाना रू.100 – रू.2000 तक कमाओ, कैसे? पढ़े!

Game Se Paise Kaise Kamaye 2022 – गेम खेलकर से पैसे कमाए और गेम खेलकर कितना पैसा कमा सकते है? जाने!

Ludo Game Khel kar Paise Kaise Kamaye (Earn Daily Rs.300-Rs.1200) – 20+ लूडो से पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करे (Ludo Money Earning Apps)

जगदीप धनखड़ का परिवार

Jagdeep Dhankhar की पत्नी का नाम सुदेश धनकर है । सुदेश धड़कन ने अर्थशास्त्र से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है और इन्हें बाल विकास तथा सामाजिक कार्य करना बहुत ही पसंद है। Jagdeep Dhankhar की बेटी का नाम कामना धनकर है और उनके दामाद का नाम कार्तिकेय वाजपेई है।

Jagdeep Dhankhar की बेटी कामना धनकड़ भी बहुत ही पॉपुलर है। बेटी ने पढ़ाई अमेरिका विश्वविद्यालय से की है तथा Uk और ऑस्ट्रेलिया से समर्पित की भी पढ़ाई की है। कामना धनकड़ को कई सारी भाषाओं का ज्ञान है वह अंग्रेजी तथा हिंदी को इटली भाषा में अनुवाद कर सकती हैं।

Jagdeep Dhankhar के दमाद वर्तमान समय में सर्वोच्च न्यायालय में एक वकील के तौर पर कार्य कर रहे हैं।

नए उपराष्ट्रपति का नामजगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar)
माता का नामश्रीमति केसरी देवी
पत्नी का नामश्रीमति सुदेश धनखड़
पिता का नामश्रीमान गोकल चंद
बेटी का नामकामना
भाई – बहनकुलदीप धनखड़,रणदीप धनखड़ और इंद्रा (बहन)
जन्म दिनांक18 मई, 1951
आयु71 वर्ष
जाति व धर्मजाट, हिंदु
शैक्षणिक योग्यताBsc ग्रेजुएशन डिग्री + LLB (Bachelor Of Low )
पेशाएडवोकेट
जन्म स्थानकिठाना, झुंझुनू, राजस्थान
पार्टीभारतीय जनता पार्टी (BJP)

जगदीप धनखड़ का इतिहास राजनैतिक परिचय

Jagdeep Dhankhar का राजनैतिक परिचय उनके जीवन में सबसे महत्वपूर्ण है। एक छोटे से गांव में पढ़ाई पूरी करने से लेकर उपराष्ट्रपति प्राप्त करने में उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।

  • Jagdeep Dhankhar भारतीय जनता पार्टी के सदस्य बने और इसके बाद वह 1989 से लेकर 1991 तक झुनझुन जनपद से सांसद रहे और इसके बाद 1991 में वह विधानसभा के सदस्य बने।
  •  1989 में इन्हें लोकसभा सदस्य चुना गया और 1993 में अजमेर किशनगढ़ से विधान सभा का सदस्य चुना गया।
  • Jagdeep Dhankhar ने कई सारे सामाजिक कार्य किए जिनमें से राजस्थान के जाट समुदाय और पिछड़े वर्ग को ओबीसी वर्ग में शामिल करने का श्रेय इन्हे ही जाता है।
  • 2019 में रामनाथ कोविंद ने Jagdeep Dhankhar को अनुच्छेद 155 के तहत पश्चिम बंगाल का राज्यपाल बनाया और 2019 से लेकर 2022 तक ये पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहे।
  • Jagdeep Dhankhar 2022 में भारत के उपराष्ट्रपति है हर 5 साल बाद भारत में उपराष्ट्रपति का चुनाव होता है और 65 के हिसाब से उपराष्ट्रपति राष्ट्रपति के अंदर काम करता है। भारत में उपराष्ट्रपति का पद अमेरिका से धारण किया गया है।

जगदीप धनखड़ उपराष्ट्रपति का कितना सैलरी है?

Jagdeep Dhankhar वर्तमान समय में भारत के उपराष्ट्रपति हैं और एक उपराष्ट्रपति का मासिक वेतन 1.25 लाख रुपए है। भारत में राज्यपाल का मासिक वेतन ₹300000 होता है।

Jagdeep Dhankhar आय का साधन राजनीतिक है। राजनीति के माध्यम से Jagdeep Dhankhar की इनकम होती है।

भारत के उपराष्ट्रपति को किसी भी प्रकार की सैलरी नहीं मिलती है लेकिन अधिनियम 1953 के अनुसार उपराष्ट्रपति को राज्यसभा का पदेन अध्यक्ष होने के कारण सैलरी तथा सरकारी सुविधाएं दी जाती हैं जिनमें सरकारी गाड़ी, सरकारी आवास, सरकारी नौकर तथा पलकारी भत्ता 1.25 लाख रुपए दिए जाते हैं।

इसे अभी पढ़े:

Short Video Banane Wala Apps 2022 – शॉर्ट वीडियो बनाने वाला ऐप्स डाउनलोड करके शॉर्ट वीडियो कैसे बनाएं? जाने!

Video Editing Se Paise Kaise Kamaye – 10+ शार्ट वीडियो बनाकर पैसे कमाने वाला ऐप ऐप्स डाउनलोड और रु.10K – 1L कमाओ, कैसे? पढ़े!

Video Se Paise Kaise Kamaye – वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला एप्स डाउनलोड करे और पैसा कमाओ, कैसे? देखे!

Jagdeep Dhankhar बने भारत के 14 वें उपराष्ट्रपति

Jagdeep Dhankhar भारत के 14 वे उपराष्ट्रपति बन चुके हैं। Jagdeep Dhankhar ने एनडीए की तरफ से उपराष्ट्रपति का चुनाव लड़ा था और Jagdeep Dhankhar के विपक्ष में मार्गेट अल्वा थी। Jagdeep Dhankhar को 528 वोट मिले और कुल वोट 725 थे जिनमें से विपक्ष को 182 वोट पड़े।

संविधान में उपराष्ट्रपति से संबंधित उल्लेख अनुच्छेद 63 में किया गया है। भारत का उपराष्ट्रपति ही राज्यसभा का पदेन सभापति होता है और राज्यसभा में उपराष्ट्रपति को अनुच्छेद 64 और अनुच्छेद 89 के अंतर्गत शक्ति प्रदान की गई है।

उपराष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने के लिए 35 वर्ष की आयु होनी चाहिए और वह भारत का नागरिक होना चाहिए तथा राज्यसभा का सदस्य भी निर्वाचित होना चाहिए।

उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचन मंडल का उल्लेख अनुच्छेद 66 में किया गया है। पति का निर्वाचन संसद के दोनों सदनों के सदस्यों से मिलकर बनने वाले निर्वाचन कारण के सदस्यों द्वारा आनुपातिक प्रतिनिधित्व पद्धति के अनुसार एकल संक्रमणीय जान होता है और निर्वाचन मतदान गुप्त होता है।

उपराष्ट्रपति का कार्यकाल 5 वर्ष के लिए होता है और राज्यसभा के ऐसे संकट द्वारा अपने पद से हटाया जा सकता है जब राज्यसभा के तत्कालीन और समस्त सदस्य के पारित किया हो और इससे लोकसभा भी सहमत हो।

इसे भी पढ़े:

Free Mein Paise Kamane Wala App Games – 10+ फ्री में पैसा कमाने वाला गेम डाउनलोड करे और रोजाना रु.1000 रुपये कैसे कमाए? जाने!

Game Khel Kar Paytm Cash Kaise Kamaye 2022 – पेटीएम कैश कमाने वाला गेम खेलों और पैसा कमाओ (Daily Earnings रु.500 – 1500 रूपये)

10+ Paise Kamane Wala Snake Games – सांप सीढ़ी वाला गेम पैसे कमाने वाला ऑनलाइन खेले और पैसा कमाए, कैसे? जाने!

Jagdeep Dhankhar Biography In Hindi – FAQs

जगदीप धनकड़ के लड़के का क्या नाम है?

भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का कोई भी बेटा नहीं है उनकी एक बेटी है जिसका नाम कामना धनकड़ है।

Jagdeep Dhankhar Contact Number

जगदीप धनकड़ का कोई भी कांटेक्ट नंबर इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है।

Jagdeep Dhankhar Net Worth

जगदीप धनकर का नेटवर्क $1.5 Million है।

जगदीप धनकड़ की जात क्या है?

जगदीप धनकड़ जाट जाति से संबंधित है।

भारत के उपराष्ट्रपति कौन है?

भारत के 14वें उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ जी है

कौन हैं जगदीप धनखड़?

जगदीप धनखड़ का जन्म राजस्थान के किठाना गांव झुंझुनू जनपद में 18 मई 1951 को हुआ है। इनके पिता का नाम गोकुल चंद और माता का नाम स्वर्गी केसरी देवी है। जगदीप धनखड़ भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल भी है। भारतीय जनता पार्टी ने 2022 के उपराष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी की तरफ से Jagdeep Dhankhar को सिलेक्ट किया था।

Conclusion: Jagdeep Dhankhar Biography In Hindi – देश के नये उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय

अब आपको भारत के 14वें उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ के जीवन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिल गई होगी।

भारत के उपराष्ट्रपति होने के नाते आप सभी लोगों को जगदीप धनकड़ के जीवन परिचय के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां पता होनी चाहिए।

ये भी पढ़े:

Paytm Cash Kamane Wala Carrom Board Games – पैसे कमाने वाला कैरम बोर्ड गेम डाउनलोड करे और रोजाना रु.500 – 900 रुपये कमाए, कैसे? पढ़े!

Teen Patti Paise Kamane Wala Game 2022 – बेस्ट तीन पत्ती रियल कैश गेम डाउनलोड करें और रोजाना रु.1000 रुपये कमाए?

Best Scratch Karke Paise Kamane Wala Apps – स्क्रैच करके पैसे कमाने वाला ऐप डाउनलोड करे और रु.500 – 800 रुपये कमाओ

techmyguide

हेल्लो दोस्तों, में Sushil Kumar techmyguide.com का Owner हु। techmyguide.com एक प्रोफेशनल Technology And Make Money Online से जुड़े जानकारी के लिए अच्छी प्लेटफॉर्म है।

Leave a Comment