विदेश से पैसे कैसे मंगाए – पैसा मंगाने का आसान तरीका

यदि आप विदेश में रहकर कमाई कर रहे है या इंडिया में रहकर बाहर पैसा भेजना चाहते है तो इसे पढ़े। इस आर्टिकल में हम आपको विदेश से पैसे कैसे मंगाए और विदेश से पैसा मंगाने का तरीका क्या है सभी जानकारी देंगे।

जो भी लोग विदेश में काम करते हैं सबसे ज्यादा समस्या उन्हें यही जाती है कि आखिर वह अपने परिवार जनों को इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर कैसे भेजे?

विदेश से पैसे कैसे मंगाए 2024 में, विदेश से पैसा मंगाने का तरीका (Videsh Se Paise Kaise Mangaye)

दोस्तों अगर आप का भी कोई परिवार जन विदेश में रहता है और आप जानना चाहते हैं कि विदेश से पैसा कैसे मंगाए तो इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं बस आपको पोस्ट को अंत तक पढ़ना है।

विदेश से पैसे पैसे मंगाने के लिए पहले के समय में बड़ी परेशानी होती थी या तो आपको Embassy में अपनी करेंसी चेंज करनी पड़ती थी या फिर अपने साथ पैसे लेकर आने पड़ते थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लेकिन आज का जमाना डिजिटल है तो ऐसी बहुत सारे पैसे ट्रांसफर करने वाला ऐप की सुविधाएं अभी उपलब्ध है जिनसे आप कुछ ही सेकेंड के अंदर विदेश से पैसा मंगा सकते हैं।

Important Point: यदि आप Videsh Se Paise Kaise Kamaye और विदेश से पैसा कमाने का तरीका जानकारी चाहिए तो हमारी टीम ने विदेश घूम कर पैसे कैसे कमाए सभी तरीकों के बारे में अच्छी तरह जानकारी दी है विदेशी पैसा कमाने के लिए लिए पढ़े: Videsh Se Paise Kaise Kamaye 2024 में?

techmyguide.com: Earning Tips & Tricks

विदेश का पैसा इंडिया में कितना होता है?

अगर विदेश का पैसा इंडिया में कितना होता है बात करे तो सभी देशों की करेंसी अलग-अलग होती है जैसे: 1 USD अमरीकी डॉलर बराबर भारत में लगभग 83 रुपये के बराबर होती है। किसी भी विदेशी मुद्रा के बारे में जानकारी चाहिए तो गूगल पर सर्च करे।

Videsh Se Paise Kaise Mangaye – विदेश से पैसा कमाने का तरीका

दुनिया भर की सरकारों के द्वारा नई नई सुविधाएं प्रदान की गई है जिनकी मदद से विदेश में रहने वाले लोग बहुत ही आसानी से अपने परिवार वालों को इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

अगर आपका कोई भाई बहन या कोई परिवार का सदस्य विदेश में रहकर पढ़ाई कर रहा है या नौकरी कर रहा है तो आप उसे पैसे भेज भी सकते हैं और पैसे मंगा भी सकते हैं। इसलिए लिए Videsh Me Paise Kaise Bheje या Videsh Se Paise Kaise Bheje जानकारी जानना बेहत जरुरी है।

नीचे कुछ ऐसे तरीके बताए गए हैं हैं जिनकी मदद से विदेश से पैसों का लेनदेन किया जा सकता है।

#1. PAYPAL से पैसे मंगाए

Paypal एक अंतरराष्ट्रीय डिजिटल ऑनलाइन पेमेंट गेटवे है जिसे इस्तेमाल करते हुए आप विदेश से पैसा मंगा भी सकते हैं और पैसा भेज भी सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के लिए इस गेटवे को 2016 में बनाया गया था अभी के समय में इसका एप्लीकेशन भी गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है आप इसे वहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

Paypal की मदद से विदेश से ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए सबसे पहले आपको इस प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाना होगा और आप जिस भी देश में रह रहे हैं उस देश को Select करना होगा।

फिर आप से यह प्लेटफार्म जो भी जानकारी पूछेगा उन्हें आप सही-सही दर्ज करेंगे आपको यहां पर अपनी बैंक की जानकारी और पैन कार्ड से जुड़ी हुई जानकारी भी देनी पड़ती है।

सफलतापूर्वक अकाउंट बनाने के बाद अब आप इस प्लेटफार्म की मदद से विदेश से पैसे का लेन देन कर सकते हैं यह प्लेटफार्म विदेशी लेनदेन करने पर कुछ टैक्स लगाता है।

इस प्लेटफार्म की मदद से जो ट्रांजैक्शन होता है वह अमेरिकी करेंसी डॉलर के रूप में होता है फिर आप जिस भी देश में पैसा भेज रहे हैं उस करेंसी में चेंज हो जाता है।

#2. पेटीएम वॉलेट में पैसे मगाए

भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन लेनदेन कंपनी पेटीएम ने ऐसे भारतीय जो विदेश में रहकर काम कर रहे हैं उनके लिए भारत में पैसा भेजने के लिए एक बहुत अच्छी सुविधा लांच की है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने अपने कस्टमर्स के लिए रिया मनी ट्रांसफर नाम की एक कंपनी के साथ समझौता किया है जिसके तहत अब विदेश में काम करने वाले लोग सीधे पेटीएम वॉलेट में पैसा भेज सकेंगे।

इस समझौते के बाद पेटीएम विदेश से डिजिटल Wallet में पैसा मंगाने वाला देश का पहला प्लेटफॉर्म बन गया है।

साथ ही जिस कंपनी के साथ पेटीएम ने समझौता किया है वह भी पेटीएम की वॉलेट से जुड़ने वाली पहली मनी ट्रांसफर कंपनी बन गई है।

Riya Money Transfer नाम की इस कंपनी की पूरी दुनिया में 490000 से भी अधिक आउटलेट हैं ग्राहक इस कंपनी के ऐप या वेबसाइट की मदद से पैसे भेज सकते हैं।

कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक यह लेनदेन रियल टाइम लेनदेन होगा जिसमें Account Verification और Name Verification जैसी प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ेगा।

पेटीएम की अधिकारिक घोषणा है कि उसके इस समझौते से करीब 3.6 अरब लोगों को फायदा होगा जो इसकी मदद से विदेशी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

#3. RBI Scheme से पैसे मंगाए

कैसे भारत में विदेशी मुद्रा बदलने के लिए के लिए सोच रहे है तो RBI Scheme आपके लिए है।

भारत में रहने वाले माता पिता अपने व्यक्तिगत खर्चों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक की रूपी ड्रॉइंग अरेंजमेंट और मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम के तहत विदेश में रहने वाले पुत्र और पुत्रियों से पैसे मंगा सकते हैं।

इन दोनों योजनाओं से आप तभी पैसा मंगा सकते हैं जब आप अपने व्यक्तिगत खर्च के लिए पैसा मंगाते हैं यह तरीका पूरी तरह कानूनी है इस तरह से पैसा मंगाए जाने पर टैक्स भी नहीं लगता है।

अगर आप इन दोनों Schemes में से रूपी ड्रॉइंग अरेंजमेंट स्कीम से पैसा मंगाते हैं तो उस पर ना ही कोई लिमिट रखी गई है और ना ही टैक्स लगेगा आप इस स्कीम से 1 साल में अधिकतम ₹50000 मंगा सकते हैं।

वहीं अगर आप मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम से विदेश से पैसा मंगाते हैं तो आप यहां पर एक बार में $2500 तक की धनराशि को ही मंगा सकते हैं इससे ज्यादा अगर आप मंगाते हैं तो आपको टैक्स देना पड़ता है।

इन 3 तरीकों से आप बहुत आसानी से विदेश में रहने वाले अपने यार, दोस्तों और परिवार के सदस्यों से पैसा मंगा सकते हैं और इन्हीं तरीकों से पैसा भेज भी सकते हैं।

इसके अलावा कैसे वेस्टर्न यूनियन से धन प्राप्त करने के लिए वेस्टर्न यूनियन ब्रांच से संपर्क करे।

संबंधित प्रश्न:

मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम से एक बार में कितने पैसे मंगा सकते हैं?

$2500 इस स्कीम से एक बार में मंगा सकता है।

किस वॉलेट में विदेश से पैसा मंगा सकते हैं?

पेटीएम के डिजिटल वॉलेट में आप विदेश से पैसा मंगा सकते हैं इसके लिए पेटीएम के द्वारा हाल ही में समझौता किया गया है।

सारांश:

इस पोस्ट के माध्यम से आज आपने विदेश से पैसे मंगाने के तरीकों के बारे में जानकारी हासिल की है हमे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

विदेश से पैसे मंगाने के लिए सरकार के द्वारा जो योजनाएं बनाई जाती हैं वह समय-समय पर बदलती रहती है इसके लिए आप भारतीय रिजर्व बैंक के ऑफिशल स्टेटमेंट पर नजर रखें।

techmyguide

हेल्लो दोस्तों, में Sushil Kumar techmyguide.com का Owner हु। techmyguide.com एक प्रोफेशनल Technology And Make Money Online से जुड़े जानकारी के लिए अच्छी प्लेटफॉर्म है।

जानकारी शेयर करें

Leave a Comment